जन्मदिन मुबारक प्रियंका चोपड़ा: जानिए प्रियंका चोपड़ा की जीवन के बारे में

प्रियंका चोपड़ा एक सर्वश्रेष्ठ भारतीय अभिनेत्री हैं. इसके साथ ही प्रियंका एक सिंगर ,फिल्म ,निर्माता व पूर्व मिस वर्ल्ड भी है. प्रियंका चोपड़ा लोकप्रिय हस्तियों में से एक मानी जाती है. प्रियंका चोपड़ा पाँच फिल्म फेयर पुरस्कार अपने नाम कर चुकी  है। प्रियंका चोपड़ा सर्वाधिक वेतन प्राप्त करने वाली अभिनेत्रियों की श्रेणी में आती है. प्रियंका चोपड़ा सबसे महंगी अभिनेत्रियों में से एक है.

जन्म

सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा का जन्म 18 जुलाई 1982 को जमशेदपुर, झारखंड में हुआ है. प्रियंका चोपड़ा के पिता का नाम अशोक चोपड़ा व माता का नाम मधु चोपड़ा  है. इनका एक छोटा भाई भी है जिसका नाम सिद्धार्थ चोपड़ा है. प्रियंका चोपड़ा के माता-पिता सेना में डॉक्टर के पद पर कार्यरत है.

नाम प्रियंका चोपड़ा 
जन्म 18 जुलाई 1982
जन्म स्थान जमशेदपुर, झारखंड 
आयु35 वर्ष 
पिता अशोक चोपड़ा
माता मधु चोपड़ा
भाईसिद्धार्थ चोपड़ा
पतिनिक जोन(अमेरिकी सिंगर )
व्यवसाय अभिनेत्री,( निर्माता,सिंगर,माॅडल )
हाइट165 से.मी, 1.65 मी., 5″6’1/2″ फीट
वजन55 किलो
आँखडार्क ब्राउन 
बालकाले
आयकर65 करोड़ 
वर्तमान पता अंधेरी, मुंबई (भारत)
बॉयफ्रेंड अक्षय कुमार, हरमन, शाहरूख खान, शहीद कपूर
पहली फिल्म जासूस थ्रिलर द हीरो 
अपकमिंग फिल्म हीरा मंडी 
शीला
गृह नगरबरेली, उत्तरप्रदेश 

पढ़ाई

प्रियंका ने अपने स्कूल की पढ़ाई एक स्कूल में पूरी नहीं की है. उनके माता पिता के कार्य कारण उन्हें हमेशा एक जगह से दूसरी जगह जाना होता था. वह कभी अपने स्कूल को बार-बार बदलने की वजह से कभी परेशान नहीं हुई. प्रियंका ने अपनी पढ़ाई लामर्टस स्कूल लख़नऊ व बरेली के आर्मी स्कूल से की है तथा अपने कॉलेज की आगे की पढ़ाई जय हिन्द कॉलेज मुम्बई व बरेली के सैंट मारिया कॉलेज से पूरी की है. प्रियंका कुछ समय के लिए यूएस में भी रह चुकी है.

करियर

प्रियंका चोपड़ा ने अपने करियर में काफी सफलता प्राप्त की है. प्रियंका चोपड़ा ने अपनी पढ़ाई के दौरान मिस वर्ल्ड 2000 प्रतियोगिता में भाग लिया तथा मिस वर्ल्ड का ताज प्रियंका ने अपने नाम कर लिया इस मिस वर्ल्ड को जीत प्रियंका पांँचवी भारतीय महिला बनी. इस मिस वर्ल्ड को जीतने के बाद प्रियंका को फिल्मो के लिए कई ऑफर आने लगे. प्रियंका को इसके लिए उनके माता-पिता ने बहुत सपोर्ट किया। उनकी माँ ने अपनी जॉब भी छोड़ दी प्रियंका को ऊंचाई तक पहुंचाने के लिये.

                             प्रियंका चोपड़ा ने अपने करियर की शुरुआत में कई फिल्म की. प्रियंका चोपड़ा की 2003 में फिल्म “द हीरो:लव स्टोरी ऑफ़ अ स्पाई ” उस वर्ष की बॉक्स ऑफिस की हिट फिल्म रही है. प्रियंका चोपड़ा ने खलनायक, रोमांटिक व सभी रोल में अपनी अहम भूमिका निभाई है. प्रियंका चोपड़ा की कई फिल्म फ्लॉप रही है परन्तु वह हमेशा आगे बढ़ती रही है. आज प्रियंका की बहुत सी फिल्म हिट हुई है. प्रियंका का रोल उनके फेन्स को काफी प्रिय लगता है. प्रियंका को कई अवॉर्ड प्राप्त हुए है तथा प्रियंका चोपड़ा आज सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री कहलाती है. प्रियंका चोपड़ा एक अभिनेत्री ही नहीं है. यह एक सिंगर भी है. प्रियंका चोपड़ा आज एक निर्देशक व निर्माता भी है. प्रियंका को फिल्मों के साथ-साथ कई शो पर भी देखा गया है. प्रियंका की

 टॉप 10 फिल्म-

फिल्म वर्ष 
बाजीराव मस्तानी 2015
डाॅन2006
दिल धड़कने दो 2015
जय गंगाजल2016
मेरी काॅम2014
फैशन2008
बर्फी2012
7 खून माफ2011
कमीने2009
What’s Year raashee2009

शोज

शोजवर्ष 
फ्रिअर कॅक्टर :खतरों के खिलाड़ी2010
क्वांटिको2015
इट्स माय सिटी2016
क्वांटिको -22016
क्वांटिको -32018

शादी –

प्रियंका चोपड़ा अपने बॉयफ्रेंड निक जोन के साथ लम्बे समय के रिलेशनशिप में रहने के बाद 18 अगस्त 2018 को इंगेजमेंट की तथा बाद में इसी वर्ष 2018 में 1 दिस.को क्रिश्चन व 2 दिस.को हिन्दू धर्म के अनुसार दोनों ने शादी कर ली. निक जोन अमेरिकी सिंगर है.

पुरस्कार

प्रियंका चोपड़ा ने कई पुरस्कार अपने नाम कर चुकी है. बॉलीवुड की सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्रियों में से एक कहलाती है. प्रियंका चोपड़ा सबसे टॉप की अभिनेत्री है. प्रियंका ने मिस वर्ल्ड 2000 का खिताब अपने नाम कर चुकी है तथा प्रियंका ने अपने फिल्म करियर में बहुत से पुरस्कार प्राप्त किये है. प्रियंका फिल्म फेयर पुरस्कार पाँच बार अपने नाम कर चुकी है.

पुरस्कार वर्ष 
सर्वश्रेष्ठ  नयी अभिनेत्री 2004
फिल्म फेयर सर्वश्रेष्ठ खलनायक पुरस्कार 2005
सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री 2009
सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए आलोंचको  का पुरस्कार 2012
सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री 2016 
पद्म श्री2016
बिगस्टार मोस्ट एंटरटेनिंग फिल्म ऐक्टर फिमेल2012 -14
स्टार स्क्रीन सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार 2015
अप्सरा पुरस्कार 2012
गिल्ड पुरस्कार 2016
जी सिने पुरस्कार – अंतरराष्ट्रीय आइकाॅन महिला2014
स्क्रीन अवाॅर्ड जोड़ी नंबर -12012 -13

सोशल मीडिया

प्रियंका चोपड़ा सर्वाधिक लोकप्रिय अभिनेत्री है. प्रियंका चोपड़ा के फेन्स की बात करे तो इनकी संख्या बहुत अधिक है. प्रियंका चोपड़ा सोशल मीडिया से जुड़ी हुई है. सोशल मीडिया पर अभी सबसे प्रचलित ऐप इंस्टाग्राम है. इस पर प्रियंका 53 मिलियन फॉलोअर है. प्रियंका अपने फेन्स के साथ बनी रहती है.

इंस्टाग्राम

फॉलोअर – 53 m 

फॉलोइंग – 512 

पोस्ट – 3113 

https://www.instagram.com/p/CAQ4qaTjt_f/?utm_source=ig_web_copy_link

ट्विटर

फॉलोअर -26 m 

फॉलोइंग – 537

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.